सीएसए में दिक्षा समारोह में उपराष्ट्रपति ने की शिरकत
उप राष्ट्रपति वैंकेया  नायडू ने बांटे पदक व डिग्रिया
कानपुर नगर, कानपुर चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौधोगिकी विश्वविधालय में कल सोमवार को दीक्षा समारोह सम्पन्न हुआ। कानपुर प्रशासन द्वारा इस समारोह की सभी तैयारियों को समय रहते पूरा कर लिया गया था। कार्यक्रम में कोई बाधा न उत्पन्न हो इसके लिए पूर्व में रिहर्सल भी किया गया था। सोमवार को सीएसए में हुए दीक्षा समरोह में मुख्य अतिथि वैंकेया नायडू ने शिरकत की तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही भी उपस्थित हुए। कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्यपाल राम नाईक ने की। 

सीएसए में दीक्षा समारोह सम्पन्न हुआ। सामारोह में मुख्य अतिथि के रूप में पधारे उप राष्ट्रपति वैंकेया नायडू द्वारा पदक व डिग्रिया प्रदान की गयी। समारोह में आइसीएआर नई दिल्ली के उपमहानिदेशक डा0 एनएम राठौर व रायपुर कृषि विश्वविधालय के पूर्व कुलपति डा0 एमपी पांडेय को मानद उपाधि से सम्मानित किया गया। दीक्षान्त समारोह में कुल वितरित किये गये पदकों की संख्या 31 रही वहीं 430 छात्र-छात्राओं को डिग्रिया दी गयी। समारोह में सात कुलाधिपति स्वर्ण पदक, सात विश्वविधालय रजत पदक, सात विश्वविधालय कांस्य पदक तथा दस प्रायोजित स्वर्ण पदक का वितरण किया गया।
सीएसए कैम्पस से ही उतारा गया हैलीकाप्टर
सुरक्षा करणो को देखते हुए उपराष्ट्रपति का हैलीकाॅप्टर सीएसए कैम्पस में ही उतारा गया। बताते चले की पहले जारी हुए प्रोटोकाल में उनका हैलीकाप्टर चकेरी एयरपोर्ट पर उतरना था और यहां से उनका काफिला सडक मार्ग से होकर कार्यक्रम स्थल पर पहुंचना था। चकेरी ऐयरपोर्ट से कार्यक्रम स्थल तक दूरी लगभग 15 किलो मीटर की है और रास्ते मे कई स्थानो पर क्रासिंग होने, जाम लगने के साथ अन्य सुरक्षा कारणो को ध्यान में रखकर कानपुर प्रशासन द्वारा फेरबदल किया गया था तथा उप राष्ट्रपति का हैलीकाॅप्टर सीएसए कैम्पस में ही उतारने का निर्णय लिया था। इसके साथ ही उप राष्ट्रपति की सुरक्षा में प्रशासन पूरी तरह सर्तक रहा। जिलाधिकारी सुरेन्द्र सिंह, एसएसपी पूरी व्यवस्था प्रणाली पर नजर रखे हुए थे। पुलिस की स्पेश्ज्ञल टीम सहित पीएसी व आरएफ भी तैनात रही वहीं मेटल डिटेक्टर और डाॅग स्क्वायड भी सजग रहा और सुबह भी सुरक्षा के दृष्टिकोण से चेकिंग की जाती रही। सुरक्षा के लिए पुलिस के विशेष कमांडो लगाए गये जो हैलीपैड के आसपास तैनात रहे वहीं सात एसपी, 12 सीओ, 30 इंस्पेक्टर और एक-एक कंपनी पीएसी व आरएफ तैनात रही। कार्यक्रम के दौरान बिना पास के किसी को भी प्रवेश नही दिया गया।

No comments:

Post a Comment