अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, 2 की मौत व दर्जनों दबे, रेस्क्यू आपरेशन जारी

कानपुर । सरसौल कस्बे में अचानक हुए विस्फोट से आधा दर्जन मकान ढ़ह गये। जिससे 2 की मौके पर ही मौत हो गई। तो वहीं कई दर्जन लोग मलबे में दब गये। सूचना पर पहुंची पुलिस व आईटीबीपी के जवान राहत बचाव कार्य में जुट गये। मौके पर आईजी, डीआईजी, डीएम सहित कई आलाधिकारी मौजूद हैं। 

महाराजपुर थाना क्षेत्र के सरसौल कस्बे में बाबू सिंह का मकान है जो किराए में उठा हुआ था। बुधवार को दोपहर करीब 12 बजे इस मकान में भीषण विस्फोट हो गया। जिससे बाबू सिंह का मकान सहित करीब आधा दर्जन मकान ढ़ह गये। सूचना पर पहुंची पुलिस राहत बचाव कार्य शुरू कर आलाधिकारियों को सूचना दी। डीएम सुरेन्द्र सिंह ने तत्काल महाराजपुर के आईटीबीपी जवानों से संपर्क कर राहत बचाव में जुटने का आग्रह किया। जिसके बाद आईटीबीपी के जवानों ने राहत बचाव कार्य का मोर्चा संभाल लिया। खबर लिखे जाने तक 2 लोगों के शव निकाले जा चुके है। लेकिन अभी भी दर्जनों लोगों के दबे होने की आशंका है। बताया जा रहा है कि यहां पर मकान मालिक नहीं रहता था जो व्यक्ति किराए पर ले रखा था वह यहां पर अवैध पटाखा फैक्ट्री चलाता था। भारी मात्रा में विस्फोटक पदार्थ होने से इस तरह का विस्फोट हुआ है। भीषण हादसा देख मौके पर डीएम सुरेन्द्र सिंह, आईजी आलोक सिंह, डीआईजी सोनिया सिंह, एसपी ग्रामीण जय प्रकाश सिंह सहित कई दर्जनों का फोर्स मौजूद है।
महाराजपुर थानाक्षेत्र स्थित सरसौल में हुए विस्फोट की जानकारी पर डीएम व डीआईजी समेत प्रशानिक अमला मौके पर पहुंचा। अधिकारियों ने विस्फोट के बाद मलबे में लोगों के दबे होने की आशंका के चलते रेस्क्यू आपरेशन शुरू किया। रेस्क्यू में आईटीबीपी के जवान में जुटे हुए हैं। सरसौल कस्बे में दोपहर बाबू सिंह के मकान के अचानक तेज धमाका हुआ। धमाके के चपेट में आने से उससे सटे आधा दर्जन से अधिक मकान क्षतिग्रस्त होने के साथ जमीदोज हो गये। धमाके की तीव्रता इतनी तेज थी कि दो मकानों की छतों का मलबा 30 फिट ऊपर जाकर कई मीटर दूर गिरा। धमाके की आवाज सुनकर गांव में दशहत फैल गई। ग्रामीणों की भीड़ मौके पर पहुंची और पुलिस को घटना की जानकारी दी। सूचना मिलते ही पुलिस के साथ महाराजपुर इलाके में स्थित आईटीबीपी बेस कैम्प से भी जवान पहुंचे और रेस्क्यू आपरेशन शुरू किया। विस्फोट की जानकारी मिलते ही रावतपुर इलाके में तनाव को शांत करने में जुटे डीएम सुरेन्द्र सिंह व डीआईजी सोनिया सिंह तुरंत मौके के लिए रवाना हो गये। इस बीच आईटीबीपी के जवान व पुलिस की टीमें मलबा हटना में जुट गये। मलबे से 2 लोगों के शवों को निकाल लिया गया था। जिनकी शिनाख्त करना मुश्किल था। वहीं एक महिला व बच्चे को सकुशल मलबे से निकाल लिया गया। विस्फोट के चलते आसपास के कई मकानों में आई दरारों के चलते प्रशासन ने सभी को खाली करा लिया है। 

डीएम ने बताया कि प्रथम दृष्टया जांच में एक मकान में अवैध रूप से पटाखा फैक्ट्री चल रही थी। जिसमें विस्फोट हुआ है। हादसे में अब तक 2 लोगों के शवों को निकाला जा चुका है। मलबा हटाने का काम तेजी से किया जा रहा है। अवैध पटाखा बनाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 
वहीँ डीआईजी सोनिया सिंह ने कहा, मकान में विस्फोट से आधा दर्जन घर जमीदोज हो गये हैं। मृतकों के शवों को निकाला जा रहा है। इसके साथ ही मलबे में कुछ लोगों के दबे होने की आशंका के चलते रेस्क्यू आपरेशन जारी है। हादसे के पीछे दोषियों को बक्शा नहीं जाएगा। थाना स्तर पर सूचना तंत्र की जांच की जा रही है।

No comments:

Post a Comment