नकल न मिलने पर नर्सिंग छात्रों ने मचाया उत्पात, पुलिस पर किया पथराव
कैम्पस में घूम-घूमकर की तोड़फोड़, भागकर टीचरों व स्टॉफ कर्मियों ने बचाई जान

कानपुर । जनपद के बिठूर थाना क्षेत्र स्थित रामा मेडिकल यूनिवर्सिटी में एएनएम परीक्षा देने आए नर्सिंग स्टूडेंट नकल न मिलने से भड़क गये। नारेबाजी के बाद गुस्साएं छात्र-छात्राओं ने यूनिवर्सिटी में तोड़फोड़ शुरू कर दी। समझाने आए पुलिस कर्मियों को देख आक्रोशित स्टूडेंटों ने पथराव शुरू करते हुए कैम्पस में घंटों उत्पात मचाया। बवाल की जानकारी की कई थानों का फोर्स सर्किल सीओ, एसपी समेत डीआईजी मौके पर पहुची और बल प्रयोग करते हुए स्टूडेंटों को हिरासत में ले लिया। 
मंधना स्थित रामा मेडिकल यूनिवर्सिटी में एएनएम कोर्स की परीक्षा उत्तर प्रदेश ट्रेट मेडिकल फैकल्टी द्वारा आयोजित की गई थी। 10.30 बजे से नर्सिंग की परीक्षा होनी थी। मंगलवार को परीक्षा देने भारी संख्या में छात्र-छात्राएं पहुंचे और नकल की पर्ची ले जाने लगे। परीक्षा ड्यूटी पर तैनात टीचरों ने नकल ले जाने से मना कर दिया। इस पर स्टूडेंटों ने नाराजगी जताते हुए रामा मेडिकल कालेज प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी शुरू की दी। इस बीच प्रबंधन की ओर से छात्रों को परीक्षा से नाम काटने की धमकी दी गई। जिससे नाराज छात्र-छात्राओं ने कैम्पस में प्रिंसिपल रूम, कम्प्यूटर रूम के साथ पूरे परिसर में घूम-घूम कर तोड़फोड़ की और उत्पात मचाया। छात्रों को गुस्सा देख मौजूद टीचर अपनी जान बचा कर मौके से भाग खड़े हुए।  
हंगामे की सूचना पर पहुंची पुलिस ने छात्र-छात्राओं को समझने का प्रयास किया, लेकिन  उत्तेजित स्टूडेंटों ने एक ना सुनी। बल्कि पुलिस के ऊपर ही हमला करते हुए पथराव शुरू कर दिया। इस दौरान पुलिस और छात्रों में जमकर बवाल हुआ। बवाल बढ़ने पर डीआईजी सोनिया सिंह, एसपी पश्चिम डा. गौरव बंशवाल, सीओ रजनीश वर्मा कई थानों का फोर्स के साथ पहुंचे और छात्रों को खदेड़ते हुए लाठियां चटकाई। दोनों ओर से पथराव व लाठीचार्ज में कई छात्र-छत्राओं के साथ पुलिस कर्मी भी घायल हो गये। घंटों की मशक्कत के बाद डीआईजी के नेतृत्व में पुलिस फोर्स हालात काबू करने में सफल हुए। 
स्टूडेंटों का आरोप
सारिका नर्सिंग द्वितीय वर्ष की छात्रा ने बताया कि हम लोगों से कालेज प्रशासन ने नकल कराने के लिए 10-10 हजार रूपए लिए थे। बोला था कि, कालेज में परीक्षा के दौरान आप लोग नकल कर सकते है। जब परीक्षा देने के लिए हम नकल लेकर पहुंचे तो टीचरों ने नकल कराने से मना कर दिया। नर्सिंग छात्रा का कहना है कि हमें अगर नकल नहीं करानी थी तो हम लोगां से रूपए क्यों लिये गये। 
प्रबंधन की सफाई 
एडमिन डिपार्टमेंट की व्यवस्थापक टीचर बेबी कमल ने बताया, आज एएनएम और जेएनएम का प्रथम पेपर होना था। जिसमें छात्र-छात्राये नकल लेकर पहुंचे थे। हम लोगों ने मना किया, तो छात्र-छात्रायें उग्र हो गए और टीचरों के ऊपर हमला बोल दिया। हम लोगों ने किसी तरह भाग कर अपनी जान बचाई। इस दौरान सैकड़ों की संख्या में छात्र-छात्राआें ने कालेज में जमकर तोड़फोड़ भी की है।
मांगी गई थी परीक्षा की सीसीटीवी फुटैज
कॉलेज प्रबंधन ने बताया कि, परीक्षा आयोजक उ0प्र0 ट्रेड मेडिकल फैकल्टी की ओर से आदेशित किया गया था परीक्षा सीसीटीवी कैमरों में होगी। जिसको देखते हुए केन्द्र में बनाये गये सभी परीक्षा रूमों में कैमरे लगवा दिये थे। यहीं ने फैकल्टी द्वारा परीक्षा पूर्ण होने पर उसकी रिकार्डिंग भी मांगी गई है। छात्रों का नकल कराने के लिए रूपये देने का आरोप पूरी तरह से निराधार है। 
स्टूडेंटों पर होगी कार्यवाही 
डीआईजी सोनिया सिंह ने बताया कि नकल को लेकर कालेज में छात्र-छत्राओं ने जमकर हंगामा कर तोड़फोड़ की गई है। हंगामे की सूचना पर आए पुलिस बल पर पथराव किया। स्टूडेंटों के आरोप को लेकर कॉलेज प्रशासन से भी बात की जा रही। वहीं कानून व्यवस्था को हाथ में लेने वाले दोषी छात्र-छात्राओं को हिरासत में लेकर उनके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।

No comments:

Post a Comment