50 साल बाद डीएवी कालेज पहुंचने वाले दूसरे राष्ट्रपति होंगे रामनाथ कोविंद

कानपुर । दयानंद एंग्लो वैदिक (डीएवी) कालेज 25 फरवरी को अपना शताब्दी वर्ष मना रहा है। जिसमें बतौर मुख्य अतिथि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शिरकत करेंगे। इससे पहले 50 वर्ष पूर्व कालेज के गोल्डन जुबली में तत्कालीन राष्ट्रपति वीवी गिरि पहुंचे थे। तो वहीं दूसरी तरफ यह एक उपलब्धि व संयोग ही है कि उस समय राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद यहां के छात्र हुआ करते थे और मंच के नीचे छात्र की हैसियत से गोल्डन जुबली कार्यक्रम को देखे थे। वहीं कल अपने ही स्कूल में बतौर मुख्य अतिथि के रुप में कार्यक्रम में भाग लेगें।
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 25 फरवरी को अपने शहर कानपुर आ रहे हैं और अलग-अलग चार जगहों पर होने वाले कार्यक्रमों में भाग लेगें। जिसमें सबसे प्रमुख डीएवी कालेज का शताब्दी वर्ष कार्यक्रम है, क्योंकि राष्ट्रपति ने यहीं से स्नातक की शिक्षा ग्रहण की थी। अपने ही छात्र को मुख्य अतिथि बनता देख कालेज प्रबंधन व छात्रों में खुशी का माहौल है। कालेज के सचिव डा. नागेन्द्र स्वरुप ने रविवार को बताया कि शताब्दी वर्ष में शोध, तकनीकी, व्यावसायिक व रोजगारपरक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए अनेक पाठयक्रम आरंभ किये जाएंगे। उन्होंने बताया कि कॉलेज की स्थापना आर्य समाज आंदोलन की सर्वोच्च प्राथमिकता शिक्षा प्रसार को बढ़ावा देने के लिए वर्ष 1919 में की गयी थी। प्रारंभ में इसमें बालिकाओं को शिक्षा प्रदान की जाती थी व विधि की कक्षाएं सायंकाल को चलती थी। वर्ष 1958 में बालिकाओं के लिए दयानंद गर्ल्स कॉलेज की स्थापना की गयी व विधि शिक्षा के लिए दयानंद विधि विद्यालय की स्थापना हुई। कॉलेज में वर्तमान में कला, वाणिज्य व विज्ञान वर्ग के 22 पाठ्यक्रम संचालित हो रहे हैं। बताया कि 1969 में कालेज ने गोल्डन जुबली वर्ष मनाया था जिसमें तत्कालीन राष्ट्रपति वीवी गिरि आये हुए थे और उस समय राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद यहां के छात्र हुआ करते थे। आगे कहा कि शताब्दी वर्ष कार्यक्रम की तैयारियां जिला प्रशासन के सहयोग से पूरी कर ली गयी हैं। वहीं कालेज में राष्ट्रपति के कार्यक्रम को लेकर भारी फोर्स तैनात कर दिया गया है और दिनभर आलाधिकारियों का आना-जाना बना रहा। इसके साथ ही खुफिया विभाग के लोग भी चौकन्ना हैं।
पूर्व छात्रों में शामिल हैं कई नामचीन व्यक्तित्व
नागेन्द्र स्वरुप ने बताया कि डीएवी कॉलेज के पूर्व छात्रों में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद व भारत रत्न पूर्व प्रधान मंत्री स्व. अटल विहारी वाजपेयी के अलावा एयर मार्शल आरसी वाजपेयी, पद्मभूषण स्व.गोपाल दास नीरज, पद्मश्री कन्हैया लाल नंदन, पद्मश्री महीप सिंह, पद्मभूषण पूर्व कुलपति स्व. प्रो.सर्वज्ञ सिंह कटियार व महान वैज्ञानिक आत्मराम जैसे व्यक्तित्व शामिल हैं।
मंचासीन होंगे केवल सात लोग
डीएवी कॉलेज के शताब्दी समारोह के मंच पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सहित केवल सात लोग मंचासीन होंगे। मंच पर राष्ट्रपति के साथ राज्यपाल राम नाईक, स्थानीय सांसद डा. मुरली मनोहर जोशी, डीएवी कॉलेज प्रबंध समिति के सचिव डा. नागेन्द्र स्वरुप, प्रबंध समिति सचिव कुमकुम स्वरूप, गौरवेन्द्र स्वरूप व कॉलेज प्राचार्य डॉ. अमित श्रीवास्तव मौजूद रहेंगे।
खान-पान का आया निर्देश
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद प्याज, लहसून व चाय का सेवन नहीं करते हैं। डीएवी कॉलेज के शताब्दी समारोह में सोमवार को कानपुर आ रहे राष्ट्रपति के खान-पान के संदर्भ में जो निर्देश आये हैं, उनमें उक्त बातों का जिक्र है। राष्ट्रपति गाय के दूध की कॉफी पी सकते हैं।
बनाये गये दो सेफ हाउस
राष्ट्रपति-राज्यपाल की सुरक्षा के मद्देनजर डीएवी कॉलेज में दो सेफ हाउस की व्यवस्था भी की गयी है। कॉलेज के शताब्दी समारोह में भागीदारी के लिए कॉलेज प्रबंधन ने करीब 2000 लोगों को आमंत्रित किया है। शताब्दी समारोह के मौके पर कॉलेज प्रबंधन द्वारा राष्ट्रपति को कॉलेज की उनकी प्राचीन फोटो को फ्रेम कराया गया है। कॉलेज में प्रवेश के समय का एनरोलमेंट व छात्रों द्वारा बनाये गये राष्ट्रपति की पोट्रेट भेंट की जाएंगी।



No comments:

Post a Comment