फरियादियों से सरल व्यवहार अपनाये, अपराधियों पर कसे नकेल : एसएसपी
➤अपराध समीक्षा कर मातहतों को दी कार्यशैली सुधारने की दी नसीहत, सुरक्षा का खींचा खाका
कानपुर । जनपद में कानून व्यवस्था को पुलिस लाइन में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने मातहतों से कहा जनता के बीच पुलिस कर्मी छवि सुधारें। थाने में आने वाले फरियादियों से सरल तरीके से पेश आये और अपराधियों पर सख्त कार्यवाही करें। सोमवार को शहर आ रहे मुख्यमंत्री व केन्द्रीय जल संसाधन व सड़क परिवहन मंत्री की सुरक्षा में किसी भी प्रकार की चूक नहीं होनी चाहिए। मातहतों को सुरक्षा को लेकर एसएसपी ने दिशा निर्देश दिये। 

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अखिलेश कुमार ने रविवार को पुलिस लाइन में जनपद की अपराध नियंत्रण को लेकर समीक्षा की। उन्होंने जनता में पुलिस को लेकर बढ़ते असंतोष को लेकर के चलते नसीहत दी कि उनसे विनम्रता से पेश आये। कप्तान ने अपनी पाठशाला में कहा, लाख चेतावनी दिये जाने के बाद भी जनता की शिकायतें आती हैं कि थानेदार और वहां पर तैनात पुलिस कर्मी उनके साथ सही व्यवहार नहीं करते हैं। उन्होंने सभी थानेदारों को चेताया कि, जिन थानाक्षेत्रों में अपराध नहीं थम रहा है। वह अपनी कार्यशैली सुधार लें। चेतवानी दिये जाने के बाद भी थाना स्तर पर कई सिपाहियों के अलावा चौकी प्रभारियों की शिकायतें आती है कि उनका जनता के बीच सही व्यवहार नहीं रहता है। जिसके चलते लोग शिकायत लेकर थाने जाने में डरते हैं और उन्हें अपनी छोटी से छोटी समस्या लेकर अधिकारियों की चौखट पर जाना पड़ जाता है। अगर पीड़ित की समस्या का समाधान थाने स्तर पर हो जाए तो वह अधिकारियों की चौखट पर चक्कर नहीं लगाये। 
एसएसपी ने बीट सिपाहियों की अधिक से अधिक जिम्मेदारी तय करनी की बात भी सर्किल आफीसर और थानेदारों से कही। एसएसपी ने इस बात पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा, कि शिकायत के बाद सीओ से पुलिस कर्मी की रिर्पोट मांगी जाती है। लेकिन वह उस पुलिस कर्मी के सुधरने का मौका दिये जाने की बात कहते हुए मामले को टाल देते हैं। ऐसा नहीं होना चाहिए। समीक्षा में सभी पुलिस अधीक्षक व पुलिस उपाधीक्षक समेत थानेदार मौजूद रहें। 
सुरक्षा में न होने पाये चूक
मुख्यमंत्री की सुरक्षा को लेकर अलर्ट के चलते विशेष सतर्कता जिला पुलिस प्रशासन बरत रहा है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अखिलेश कुमार ने मातहतों के साथ सुरक्षा का खाका खींचा। कप्तान ने अपराध समीक्षा के बाद सोमवार को जनपद आ रहे मुख्यमंत्री व केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री सहित वीवीआईपी की सुरक्षा को लेकर दिशा निर्देश दिये। सड़क मार्ग पर यातायात विभाग कर्मियों को मुस्तैद रहने के साथ ट्रैफिक डायवर्जन के निर्देश दिये। पुलिस कर्मियों को जनपद आ रहे केन्द्रीय मंत्री व मुख्यमंत्री के सड़क मार्ग से लेकर कार्यक्रमों स्थल पर बम निरोधक दस्ता ने जांच की और रिहर्सल किया। एसएसपी ने बताया कि सुरक्षा को लेकर सभी आवश्यक तैयारियों को पूरा कर लिया गया है। कोई भी सड़क मार्ग में केन्द्रीय मंत्री व मुख्यमंत्री के साथ अन्य वीवीआईपी के काफिले व कार्यक्रम स्थलों पर बिना अनुमति ने नहीं घुसने दिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment