मेडट्रानिक के छह सदस्यीय दल ने कानपुर में स्वास्थ्य सेवाओं का लिया जायजा
केन्द्र व प्रदेश सरकार को सौंपेगी रिपोर्ट



कानपुर । मेडट्रानिक की छह सदस्यीय टीम कानपुर जिला अस्पताल सहित कई अस्पतालों का दौरा किया। टीम ने यहां पर जानकारी जुटाई कि बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए क्या-क्या किया जाना चाहिये। इसके साथ ही मरीजों से बात कर वर्तमान व्यवस्थाओं के विषय में जानकारी जुटाई। 
रविवार को मेडट्रानिक की छह सदस्यीय टीम कानपुर पहुंची और सोमवार को टीम सबसे पहले जिला अस्पताल उर्सला के डायरेक्टर उमाकांत से भेंट की। टीम ने जिला अस्पताल में केंद्र और राज्य सरकार द्वारा लोगों को दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं का जायजा लिया। टीम ने अस्पताल के ऑपरेशन थिएटर, डिलीवरी रूम, एफबीएनसी, एमटीसी, टीकाकरण, पीडियाट्रिक वार्ड का निरीक्षण किया और पता किया कि लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिल रहा की नहीं। इसके साथ ही टीम ने चिकित्सकों का मरीजों के प्रति व्यवहार कैसा है ये भी जाना और ओपीडी, आईपीडी की जानकारी लेने के साथ ही कितने मरीजों को किन सुविधाओं के अभाव में रेफर किया जाता है ये भी जाना। टीम ने अस्पताल के कार्डिक लैब व डायलिसिस सेंटर का निरीक्षण किया। टीम ने जिला अस्पताल सहित कई विभिन्न संस्थानों का निरीक्षण किया जिससे कर्मचारियों में हड़कंप मचा रहा।
महिला अस्पताल में सीआरएम - जिला अस्पताल से संबद्ध डफरिन अस्पताल यानी महिला जिला अस्पताल में भी सोमवार को सीआरएम (कॉमन रिव्युलेशन मिशन) की टीम ने निरीक्षण किया। टीम सबसे पहले महिला वार्ड गई, महिला वार्ड में भर्ती मरीजों एवं एएनएम से मिले। टीम के सदस्य आईसीटीसी में जाकर एएनएम से मुलाकात की तथा केंद्र में आने वाले किशोर-किशोरियों से दोस्ताना संबंध रखने की बात कही। ताकि किशोर अपनी समस्याओं को खुलकर रखे सके। उन्होंने केंद्र में आने वाले किशोर-किशोरियों को एडस की विस्तृत जानकारी देने की बात कही। 
निदेशक का कहना - जिला अस्पताल उर्सला के निदेशक उमाकांत ने बताया कि मेडट्रानिक प्राइवेट लिमिटेड एक कंपनी है जो स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं का सर्वे करती है। इसी के तहत छह सदस्यीय टीम ने अस्पताल का दौरा किया है। जिसमें दो सदस्य आस्ट्रेलिया के दो सदस्य सिंगापुर के व दो सदस्य भारत के थे। टीम ने जो भी जानकारी अस्पताल प्रबंधन से मांगा है उसे उपलब्ध कराई गई है। टीम ने यहां पर मेडिकल से संबंधित सभी मशीनों का विस्तृत विवरण जुटाया है। टीम अपनी रिपोर्ट प्रदेश सरकार व केन्द्र सरकार के साथ कंपनी को भी देगी। निरीक्षण के दौरान अस्पताल की ओर से निदेशक डा. उमाकांत, कार्यवाहक सीएमएस डा. शैलेन्द्र तिवारी व डा. फैसल खान आदि मौजूद रहें।

No comments:

Post a Comment