जीएसटी के चलते मंहगी हुई इंडिया बनाम न्यूजीलैंड मैच की टिकटें 
कानपुर । 29 अक्टूबर को ग्रीनपार्क स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज का तीसरा एकदिवसीय मैच खेला जाने वाला है। खेल प्रेमी मैच देखने को उत्साहित है। लेकिन जैसे ही बुधवार को टिकटों की बिक्री शुरू होते ही उनकी जेब ढीली हुई तो वह काफी मायूस भी हुए। हालांकि की जीएसटी के चलते बढ़ी कीमत भी देकर क्रिकेट प्रेमियों ने टिकटें खरीदी।
दरअसल जीएसटी की दरों के आने से कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में इंडिया बनाम न्यूजीलैंड के बीच होने वाले तीसरे व अंतिम वनडे मैच की टिकटों पर भी पड़ा है। जीएसटी के तहत टिकटों पर 28 फीसदी कर लगने से वन-डे मैच की टिकटों के दाम में काफी इजाफा हुआ है। 30 हजार दर्शकों की क्षमता वाले स्टेडियम में माह के अंत में आने वाले मैच की टिकटों की बुकिंग बुधवार से बुक माई शो के जरिए शुरू हुई। बुकिंग के दौरान जब क्रिकेट प्रेमियों को पूर्व से इस बार टिकटों के ज्यादा दाम देने पड़े तो वह कुछ हद तक निराश भी हुए। 
लेकिन उनकी जेब पर पड़ा असर इसलिए भी खुश था कि ग्रीन पार्क में उन्हें डे-नाइट मैच का लुफ्त लम्बे अर्सें के बाद आखिरकार मिल ही गया। मैच के दौरान स्टेडियम में पार्किंग व्यवस्था को लेकर क्षेत्रीय क्रीड़ाधिकारी अजय सेठी ने बताया कि, ’ग्रीनपार्क के अंदर पार्किंग की वजह से फुटबाल, कब्बडी, हॉकी और हैंडबॉल का मैदान पूरी तरह से खराब हो जाता है। ऐसे में प्रशासन ने पार्किंग स्थल के लिए अन्य विकल्प चुनने के लिए यूपीसीए को निर्देशित किया है।’ वहीं मैच को लेकर एडीएम सिटी धर्मेंद्र सिंह ने सभी विभागों को मैच से तीन दिन पूर्व सभी तैयारियों पूरी कर लेने के निर्देश दिये हैं। 
26 को आएंगी दोनों टीमें
26 को आएंगी दोनों टीमें 29 अक्तूबर को होने वाले मैच के लिए भारत-न्यूजीलैण्ड की टीमें 26 अक्टूबर को होटल लैण्डमार्क आएंगी। इसके बाद दोनों टीमें 27 व 28 को अभ्यास करेंगी। इसमें 27 की सुबह न्यूजीलैण्ड व शाम को भारत, जबकि 28 अक्टूबर की सुबह भारत व शाम को न्यूजीलैण्ड की टीम अभ्यास करेगी। मैच के लिए सुबह 11ः30 बजे से होगी एंट्री 29 अक्टूबर को 1ः30 बजे से होने वाले मैच के लिए दर्शकों की एंट्री सुबह 11ः30 बजे से होगी। मैच प्रारंभ होने के बाद किसी को एंट्री नहीं प्रदान की जाएगी।
यह हैं टिकटों की कीमतें
इस बार 29 अक्टूबर को होने वाले एकदिवसीय मैच में सबसे महंगा टिकट वीआईपी पवेलियन का 6000 रुपए होगा। टी-20 में भी इसका रेट छह हजार रुपए था। इसमें सीट की संख्या 2600 हैं। पवेलियन बॉलकनी और पवेलियन बॉलकनी ए का टिकट रेट 5 हजार रुपए है। इसमें सीटों की संख्या 1600 हैं। पवेलियन ग्राउंड ए का टिकट रेट तीन हजार रुपए है। इसमें सीट की संख्या 1260 होगी। इसी तरह से सी बॉलकनी का रेट 1800 रुपए है। टी-20 में इसका रेट 1500 रुपए था। इसमें सीटों की संख्या 4800 हैं। सी स्टॉल का रेट 1300 रुपए है जो कि टी-20 में इसका रेट 1000 रुपए था। इसमें सीट की संख्या 5500 हैं। डी प्लेयर्स के 2500 रुपए है। इसमें सीटों की संख्या 1150 हैं। ई पब्लिक के रेट को 200 से बढ़ाकर 500 रुपए, बी जनरल के रेट को 250 रुपए से 300 रुपए जबकि बी गर्ल्स के टिकट रेट को 150 रुपए से बढ़ाकर 300 रुपए कर दिया गया है।

No comments:

Post a Comment