गंगा बैराज में नहाते समय 
मस्ती के दौरान आधा दर्जन युवक डूबे, तीन की मौत


कानपुर । गंगा बैराज में मस्ती करते समय दो दोस्त डूबने लगे। बचाने के चक्कर में एक-एक कर वहां नहा रहे चार युवक गंगा की गहराई में फंस गए और डूब गए। चीख-पुकार सुनकर पहुंचे गोताखोरों ने चार युवकों को तो निकाल लिया, लेकिन तीन की डूबने से मौत हो गई। सभी के शवों को निकालकर परिजनों को घटना की सूचना देते हुए शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया। 

 कोहना थाना क्षेत्र स्थित गंगा बैराज में भीषण गर्मी के चलते बर्रा के जरौली इलाके में रहने वाला शिवम सिंह (20) पीपीएन कॉलेज में बीएससी द्वितीय वर्ष का छात्र था। बुधवार को शिवम दोस्त अनूप यादव (21) गंगा में नहाने पहुंचा। दोनों गंगा में नहाने उतर गए और मस्ती करने लगे। इस बीच गहरे पानी में जाने से दोनों डूबने लगे। दोनों युवकों को डूबता देख वहां नहा रहे बर्रा आठ निवासी विशाल व मोहसिन, हर्ष व सचिन ने एक-एक कर बचाने के लिए गए। लेकिन यह सभी भी डूबने लगे। आवाज सुनकर किनारे बैठे गोताखोर पहुंचे और आपस में कई मिनट बाद करने के बाद गंगा में छलांग लगाकर डूब रहे लोगों को बाहर निकाला। गोताखोरों ने हर्ष, सचिन, मोहसिन को सही सलामत बाहर निकाल लिया। जबकि शिवम, विशाल व अनूप की डूबने से मौत हो गई। गोताखोरों ने तीन घंटे की मशक्कत के बाद सभी के शवों को बाहर निकाल लिया गया। इस बीच घटना की जानकारी पर पहुंची पुलिस ने शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजते हुए परिजनों को घटना की जानकारी दी। पुलिस के मुताबिक आधा दर्जन युवक गंगा में नहाने आए थे। इस बीच गहरे पानी में जाने से तीन की मौत हो गई, जबकि तीन को बाहर निकाल लिया गया। 
बताते चलें कि करीब आठ माह पूर्व भी इस तरह से गंगा में नहाते समय पानी में डूबने से सात युवकों की मौत हो गई थी। उस वक्त तत्कालीन एडीएम सिटी अविनाश सिंह ने मौके पर पहुंचकर बैराज चौकी में पुलिस कर्मियों को 24 घंटे ड्यूटी के दौरान गंगा में नहाने वालों पर नजर रखने के निर्देश दिये थे। इसके साथ ही चौकी में हर वक्त गोताखोर टीम की भी मौजूदगी सुनिश्चित कराने को कहा था। लेकिन वक्त के साथ स्थानीय पुलिस अधिकारियों के निर्देशों को भुलाकर अपने ढर्रें पर चलने लगे। जिसके चलते ही बैराज में युवकों के डूबने का सिलसिला जारी है। 

No comments:

Post a Comment