टेण्डरफुट माॅडल स्कूल में 
शिक्षक दिवस धूमधाम से मनाया गया

कानपुर।  शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या के शुभ अवसर पर चमनगंज कानपुर स्थित टेण्डरफुट माडल स्कूल चमनगंज कानपुर में सर्वपल्ली डाॅ. राधा कृष्णन के जन्म दिन के अवसर पर षिक्षक दिवस समारोह मनाया गया। समारोह की शुरूआत मो. माज़ ने तिलावते कलाम पाक से की उसके बाद बारगाहे रिसालत में अलशिफा और फातिमा तसबिया ने नात पढ़ी। इस अवसर पर बच्चों ने वाद-विवाद प्रतियोगिता और डाॅ. राधा कृष्णन के ऊपर निबंध प्रतियोगिता में भाग लिया। प्रथम स्थान पाने वाले बच्चों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इसके बाद स्कूल के प्रबंधक सैयद खालिद रिजवान ने डाॅ. राधा कृष्णन की जीवनी पर रोशनी डाली। उन्होंने कहा कि वह एक अच्छे शिक्षक थे, शिक्षा के क्षेत्र में उनका योगदान हमेषा सराहा जायेगा। डाॅ. सर्वपल्ली राधा कृष्णन का जन्म 5 सितम्बर 1888 को एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। आपको भारत का सर्वोच्च पुरस्कार ‘‘भारत रत्न’’ से नवाजा गया था। 1913 में ब्रिटिश  सरकार द्वारा उनको ‘‘सर’’ की उपाधि प्रदान की गई। 1975 में आपको अमेरिका सरकार द्वारा (टेम्पलटन) पुरस्कार से नवाजा गया। यह पुरस्कार पाने वाले वह पहले गैर इसाई व्यक्ति थे। भारत के राष्ट्रपति के पद को भी उन्होंने सुशोभित किया था। उन्होंने अपने कार्यकाल में शिक्षकों के प्रति बहुत सी योजनायें चलाइ थी और राय दी थी, ताकि शिक्षक आने वाले समय में खुशहाल हो और बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान करे। डाॅ. राधा कृष्णन की मृत्यु 17.04.1975 में एक लम्बी बीमारी के बाद हुई। 
समारोह में मुख्य अतिथि काजी-ए-शहर मौलाना आलम रजा नूरी साहब रहे। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि स्कूल के बच्चों का कार्यक्रम देखकर मैं मंत्रमुग्ध हो गया और सभी अध्यापिकाओं को हार पहना कर कहा कि शिक्षा के प्रति ईमानदारी से आप लोग बच्चों को मेहनत के साथ पढ़ाए ताकि बच्चे आगे चलकर देश का नेतृत्व कर सकें साथ ही अध्यापिकाओं के उज्जवल भविष्य के लिये शुभकामनाएं दी। 
समारोह के विशिष्ट अतिथि (प्रबंधक भारतीय स्टेट बैंक) श्री राज नारायन सिंह थे उन्होंने सभी अध्यापिकाओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। समारोह का संचालन श्रीमती हेमा खान ने किया। इसके बाद समारोह की अध्यक्ष श्रीमती निशात फातिमा ने शिक्षिकाओं को माला पहनाकर उनका उत्साहवर्धन किया। सभी शिक्षिकाओं शबाना, खुर्षीदा, शबनम, साइस्ता, साइका, तंजीला, अर्षी, मरषला, जारा, सुम्बुल तत्पश्चात स्कूल की प्रधानाध्यापिका श्रीमती फौजिया रिजवान ने समारोह में आये हुए अतिथियों व शिक्षिकाओं व बच्चों को समारोह में उपस्थित होने पर धन्यवाद दिया।
समारोह के संयोजक स्कूल के पूर्व छात्र हयात जफर हाशमी (जौहर फैंस एसोसिएशन) थे। 
समारोह में विशेष तौर से मुनव्वर खां, सैयद जाहिद इरफान, मो. अकरम अंसारी, अरशद, मोहम्मद उमर, जमाल जुनैदी आदि लोग उपस्थित रहे। समारोह का समापन स्कूल के बच्चों द्वारा ‘‘राष्ट्रगान’’ गाकर किया गया।

No comments:

Post a Comment