मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर से डीएलएड  परीक्षा तिथि 20 मई के बाद करने के निर्देश विभाग को देने की मांग

कानपुर।  उ०प्र० कांग्रेस कमेटी के सदस्य एवं कपड़ा मंत्रालय, भारत सरकार के पूर्व सदस्य इखलाक अहमद डेविड की अध्यक्षता मे एक मीटिंग सिविल लाइंस मे हुई जिसमेँ एनआईओएस द्वारा करायें जा रहे आनलाइन डीएलएड कोर्स की संभावित परीक्षा 27 से 29 अप्रैल, 2018 पूरे देश मे एक साथ होने के निर्देश सभी राज्यों के प्रधान सचिव को मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने दे दिये है। डीएलएड कोर्स कर रहे शिक्षक इतनी जल्दी परीक्षा की तिथि घोषित होने से पूरी तैयारी नही कर सके है उनकी परेशानियों का ख्याल रखते हुए मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावेडकर जी से डीएलएड की परीक्षा तिथि 20 मई के बाद करने के निर्देश विभाग को देने की मांग की गयी।

वक्ताओं ने कहा कि डीएलएड का कोर्स कर रहे शिक्षकों को कोर्स का समय बहुत कम मिला है यूपी, सीबीएसई/आईसीएसई बोर्डों की परीक्षाओं के बाद उनके मूल्यांकन का कार्य शुरु हो गया फिर यूपी बोर्ड का अप्रैल से ही नया शैक्षणिक सत्र शुरु होने से छात्र/छात्रा की प्रवेश प्रक्रिया आरम्भ हो गयी शिक्षकों को डीएलएड की तैयारी करने मे दुशवारी हो रही थी कि अचानक उ०प्र० मदरसा शिक्षा परीषद बोर्ड  ने परीक्षाओं की तिथि घोषित कर दी जो 16 अप्रैल से 28 अप्रैल तक होनी है उ०प्र० मे मदरसों से जुड़े सैकड़ो अध्यापक भी डीएलएड का कोर्स कर रहे है उनको मदरसा बोर्ड की परीक्षाओं मे ड्यूटी करनी पड़ेगी सबसे अधिक परेशानी उनकों होगी डीएलएड की परीक्षाएं 27 अप्रैल से शुरु है और मदरसा बोर्ड परीक्षा 28 अप्रैल तक चलेगी।

आनलाइन कोर्स मे कुछ समय तो पढ़ाई का निकालना ही पड़ेगा लेकिन वह संभव नही हो पा रहा है आज एक शिक्षक छात्र की तरह अपनी परीक्षा की तैयारी ठीक से न होने के कारण डिप्रेशन मे है। सभी वक्ताओं ने एक स्वर मे मानव संसाधन विकास मंत्रालय मंत्री श्री प्रकाश जावेडकर जी से डीएलएड की परीक्षा तिथि 20 मई के बाद करने के निर्देश विभाग को देने की मांग की। मीटिंग के बाद एक पत्र भी फैक्स/स्पीड पोस्ट के माध्यम से मानव संसाधन विकास मंत्री जी को भेजा गया।

मीटिंग मे इखलाक अहमद डेविड, प्रदीप मिश्रा, फहद अब्बासी, विशाल शर्मा, हाजी इफ्तिखार अली बेग, आदित्य चौबे, एजाज़ रशीद, विनय सोनकर, नूर आलम, मुकेश पाण्डेय, डा० निसार अहमद, संजय शाह, इम्तियाज अहमद, सुनील बाल्मीकि, मोहम्मद रफीक आदि थे।

No comments:

Post a Comment