सरकारें आती जाती रहेंगी लेकिन मदरसे कल भी थे और आगे भी रहेंगे: मौलाना महमूद मदनी
  • हम तो दोनो हुक्मरानो छोटे साहब व बडे साहब के हमदर्द है
  • विकास गायब हो गया और लोग विकास को रहे है ढूंढ

कानपुर नगर, सरकार द्वारा देश के मदरसो को नियम में बांधने के विरोध में कानपुर नगर के रागेन्द्र स्वरूप सभागार में एक विशाल सभा का आयोजन हुआ जिसमें जीमयत उलेमा के महासिचव सैयद असअद महमूद मदनी ने भी शिरकत की। मदनी साहब ने केन्द्र व राज्य सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्होने सरकार को आडे हाथो लेते हुए कहा कि अब हमारे मदरसों में भी देडखानी शुरू हो गयी है। कई हाजरातो ने इस ओर कई बार इशारा भी किया लेकिन अब वख्त रहते इन कमजारियों को ूदर कर लेना चाहिये।
मदनी ने मदरसो में हो रही परेशानियों का हल निकालने के लिए अपने सम्बोधन में कहा कि सरकार को हमारे मदरसे के मामले में नही घुसना चाहिये। कहा कि यह सरकार के इशारों पर नही हो रहा है यह अफसरान की कन्ॅ्यूजन के कारण हो रहा है। कहा हम भारत सरकार से इस मसले में बात करेंगे कि इमारे मामले में दखल न दिया जाये। वहीं मदरसो में झंडारोहण और राष्ट्रगान  पर उन्होने कहा कि झंडारोहण हमारे देश का झंडा गीत है उसकी इज्जत में जितना सम्मान होगा उतना ही हम सबका सम्मान होगा, किसी मदरसे, मौलवी को इससे किसी प्रकार की कोई परेशानी नही है, यह खामखां की कंट्रोवर्सी खडा करने की कोशिश की गयी है।  कहा कि मदरसे को अधिक से अधिक बेहतर बनाने और शिक्षा स्तर को ऊंचा करने कैसे हो इसकी लगातार कोशिश की जा रही है तथा सभी पहुंचाओं पर कार्य किया जा रहा है। उन्होने मंच पर से कहा कि वह कहते है कि यह सबकी सरकार है और यह भी कहते है कि वह सबका साथ देगो और सबका विकास करेगे लेकिन आखिर विकास गायब कहा हो गया और लोग आज विकास को ढूंढ रहे है लेकिन विकास है जोकि मिल नही रहा है। कहा कि वह भी अल्लाह से दुआ करते है कि विकास मिल जाये। गुमसुदा विकास की वह भी तलाश करेगे। सूबे के मुखिया योगी पर टिप्पणी करते हुए कहा कि योगी साहब मजहबी व्यक्ति है, हमारा बुनियादी तौर पर उनसे कोई झगडा नही, उनकी कामयाबी इसमें है कि वाकई विकास हो और सबका साथ हो। कहा झगडा उनका है हमरा नही। उन्हे तो मौका नही मिला था हमे मौका मिला था। कहा कि इस्लामी स्टेट के नाम पर हमें मौका मिला था लेकिन हमने उसे ठुकरा दिया कहा हम इंडियन है और हमने अपनी पसंद से इण्डिया को चुना है कहा यह चेलेंज के लिए नही कर रहा है इस लिए भी नही कह रहा हूं की उन्हे दो नम्बर का सिटीजन समझता हू। अब यह फैेसला वह खुद ही करेगे कि यह हमारा मुल्क है। कहा हम तो दोनो हुक्मरानो का चाहे छोटे साहब हो या फिर बडे साहब। यह भी कहा कि यदि हमारी नींद हराम होगी तो क्या लो सो सकेंगे आराम से। कहा कि वह कोई धमकी नही दे रहे है बल्कि समझाना चाह रहे है, बताना चाह रहे है कि मुल्क के साथ दुश्मनी गददारी मत कीजिये, जिसको आप भारत माता कहते है।
उन्होने कहा कि हमे मदरसो के लिए भवन से ज्यादा अहमियत बच्चों की अच्छी शिक्षा पर देना चाहिये। बच्चों को मारना पीटना नही चाहिये और मौलवियों को दो बार से ज्यादा मारपीट की दूट भी नही मिलनी चाहिये उससे सलाम कर लेना चाहिये। कहा गुस्सा नही करना चाहिये क्यों कि बच्चों को समझाने के और भी उपाय है।

No comments:

Post a Comment