सुन्दरीकरण कहीं  न बन जाये परेशानी का कारण
नवीन मार्केट सुन्दरीकरण के नाम पर बरती जा रही लापरवाही

          कानपुर नगर, कानपुर विकास प्राधीकरण द्वारा नवीन मार्केट के सुन्दरीकरण का काम किया जा रहा है। केडीए का कहना तो यह है कि कार्य पूरा होने के बाद इसे इस मार्केट को लोग देखने के लिए आयेंगे, लेकिन इस सुन्दरीकरण के कार्य में बरती जा रही लापरवाही कहीं बाद में दुकानदारों की परेशानी का कारण न बन जाये।

          नवीन मार्केट के सुन्दरी करण का कार्य किया जा रहा है। जहां कार्य में शिथिलता बरती जा रही है वहीं केडीए द्वारा की जा रही लापरवाही भी नजर आ रही है। मार्केट पुरानी व जर्जर है और इन दीवारों में केडीए ने एंेगल जडवा दिये है, जिनपर जालियां लग चुकी है। अब इन जांलियों में आगे का शेष काम होना है। लेकिन काम कराने वाले अधिकारियों ने यह ध्यान नही दिया कि यहां की दीवारे कमजोर है और इसकी अनदेखी की। ऐगल फिट करने पर नवीन मर्केट की जगह-जगह दीवारे चटक गयी है, प्लास्टर उखर गये है। दीवारों में दरारे आ गयी है। ऐंगल और जाली तो फिट हो गयी है लेकिन चटकी दीवारों को ठीक नही किया गया है और न ही उखडे प्लास्टर को। बाहर से सुन्दर दिखने वाला नवीन मार्केट अन्दर से कमजोर होने के कारण कभी भी स्थानीय दुकानदारों के लिए परेशानी का कारण बन सकता है। वहीं कुछ दुकानदारों ने कहा कि यह उनके द्वारा काम कराने वाले ठेकेदार को बताया गया लेकिन उसने भी इस ओर ध्यान नही दिया।
       नवीन मार्केट में दोनो साइडों में सुन्दरीकरण का काम किया जा रहा है लेकिन ट्रीट रेस्टोरेंट के उस कब्जे को छोड दिया गया जिसपर रेस्टोरेंट के मालिक का अवैध कब्जा है। यह हिस्सा नवीन मार्केट के नक्शे की बनावट से अलग है जो दूसरी सडक की तरफ भी फुटपाथ पर किया गया है। इस सम्बन्ध में कई बार समाचार पत्रों में खबर भी प्रकाशित हुई और विभाग में शिकायत भी की गयी लेकिन भ्रष्टाचार के कारण अधिकारियों ने कोई कार्यवाही नही की। अब यह अवैध कब्जा निमार्ण के बाद किसी धब्बे से कम नही दिखेगा।

No comments:

Post a Comment